फाइबर युक्त आहार की आवश्यकता और स्त्रोत। Need and sources of fiber rich diet.

 फाइबर युक्त आहार की आवश्यकता और स्त्रोत। Need and sources of fiber rich diet.

Fiber food


फाइबर स्वस्थ आहार का एक आवश्यक घटक है और विभिन्न पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यह एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जिसे मानव शरीर पचा या अवशोषित नहीं कर सकता है, पाचन तंत्र से अपेक्षाकृत बरकरार रहता है। अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने से समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए कई लाभ होते हैं।


 यहां फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:


 1. फल: कई फलों में अच्छी मात्रा में आहार फाइबर होता है। सेब, नाशपाती, जामुन, संतरे और केले उत्कृष्ट विकल्प हैं।

Frut


 2. सब्जियाँ: सब्जियाँ आमतौर पर फाइबर से भरपूर होती हैं। ब्रोकोली, गाजर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, केल, पालक और शकरकंद कुछ फाइबर से भरपूर विकल्प हैं।


 3. साबुत अनाज: साबुत अनाज उत्पादों जैसे साबुत गेहूं की ब्रेड, ब्राउन चावल, दलिया, क्विनोआ और साबुत अनाज पास्ता का विकल्प चुनें। इनमें परिष्कृत अनाज की तुलना में अधिक फाइबर होता है।


 4. फलियां: बीन्स, दाल, छोले और मटर फाइबर के बेहतरीन स्रोत हैं। वे प्रोटीन से भी समृद्ध हैं, जो उन्हें शाकाहारी और शाकाहारी आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाता है।


 5. मेवे और बीज: बादाम, चिया बीज, अलसी और सूरजमुखी के बीज फाइबर से भरपूर मेवे और बीज के उदाहरण हैं। इन्हें सलाद, दलिया में जोड़ा जा सकता है या नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है।


 6. चोकर: गेहूं की भूसी, जई की भूसी, और चावल की भूसी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और इन्हें बेकिंग में इस्तेमाल किया जा सकता है या अनाज में जोड़ा जा सकता है।


 यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि फाइबर पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, कब्ज या परेशानी को रोकने के लिए फाइबर का सेवन बढ़ाते समय खूब पानी पीना आवश्यक है। वयस्कों के लिए अनुशंसित दैनिक फाइबर सेवन लगभग 25-30 ग्राम है, लेकिन यह व्यक्तिगत आवश्यकताओं और स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकता है। किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करने से आपकी विशिष्ट आहार संबंधी आवश्यकताओं के लिए व्यक्तिगत मार्गदर्शन मिल सकता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

खिलाड़ी की दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?

गर्मी के दिनों में अपनी सेहत का ख्याल रखें। Take care of your health during summer.

खो-खो खेल का मैदान और नियम की जानकारी।