क्रिकेट खेल और नियमो की विस्तृत जानकारी।

 क्रिकेट

 क्रिकेट आज छोटे से गांव से लेकर हर जगह खेले जाने वाला खेल है। छोटे बच्चे इसे गली अथवा आंगन में भी एक खेल खेलते नजर आते हैं आज क्रिकेट का भी अलग-अलग फॉर्म तरीके से खेला जाता है जैसे 20-20 वनडे, टेस्ट मैच और डे नाइट मैच खेली जाती है। 


क्रिकेट खेल पिच

 क्रिकेट की खेल पिच 22 यार्ड की होती है। इसकी की चौड़ाई 10 फीट होती है पीछे के दोनों छोर में विकेट लगी होते हैं।


 विकेट 

3 स्टंप्स और उस पर दो बेल्स इस तरह से विकेट बनती है। विकेट की चौड़ाई 9 इंच और जमीन से 28 इंच ऊँचा होती है।


खिलाड़ी

 क्रिकेट यह दो टीम के बीच खेले जाने वाला खेल है इसे इसे खेल में 11 खिलाड़ी प्रत्यक्ष मैदान में खेलते हैं और पांच खिलाड़ी अतिरिक्त होते हैं। टीम में एक कप्तान और एक उप कप्तान भी होता है। उप कप्तान कप्तान की अनुपस्थिति में टीम का काम संभालता है।

 क्रिकेट साहित्य सूची

 1 थाई पैड 2 स्टम्प्स 3 स्ट्रोकिंग हैमर 4 हेलमेट 5चेस्ट गार्ड 6 बैटिंग ग्लोव्स 7 लेग पैड 8 बेल्स 9 बॉल 10बैट 11 एब्डोमिनल गार्ड 12 विकेट, कीपर ग्लोव्स 13 एल्बो गार्ड


रन बनाना (स्कोरिंग)

फलंदाज अपने बॅट से अगर शरीर के किसी हिस्से को बॉल लगकर दौड़ते हैं तो दोनों बैट्समैन को अपनी पॉपिंग क्रीज के अंदर टच होने के बाद 1 रन हुआ ऐसा समझा जाता है।

चार रन (four)

फ़लन्दाज द्वारा बॉल को खेलनेपर बॉल मैदान में टप्पा खा कर बॉल बाउंडरी लाइन से बाहर चली जाए इस,स्थिति में चौका (चार रन)दिया जाता है। 

ओवर थ्रो

अगर ओवर थ्रो की वजह से बॉल सीमा पार हो जाती है। इस स्थिति में सीमा पार के 4 रन के साथ ही दौड़कर पूरे किए रन को भी जोड़ा जाता है।

सिक्स (6 रन)

बैट्समैन द्वारा मारा गया बॉल का पहला टप्पा बाउंडरी लाइन से बाहर पड़ता है इस। स्थिति में 6 रन दिए जाते हैं।

एक्स्ट्रा रन (byes)

जब बॉल नो बॉल अथवा वाइड बॉल नहीं होता है। और बॉल बैट्समैन के बॅट या शरीर को टच नहीं होता है इस। परिस्थिति में बैट्समैन अगर दौडकर रन बनाता है तो इसे बाइस कहते हैं।

अगर बॉल बॅट या ग्लोव्स  को न लगकर शरीर के अन्य हिस्से को लग कर जब बैट्समैन रन बनाते हैं तो इसे लेग बाइस कहते हैं।

षटक (ओवर)

6 बॉल कि एक ओवर होती है। इसमें वाइल्ड बॉल और नो बॉल नहीं गिनी जाती। 


बॉलिंग

इनस्विंग आउटस्विंग रिवर्स स्विंग यॉर्कर लेगस्पिन ऑफस्पिन बाउंसर इसमें बॉल की सिलाई को खड़ी पकड़कर जमीन जमीन पर बाल गिरने के बाद बॉल टर्न होती है। नए बॉल से इन और आउट स्विंग अच्छी तरीके से होती है। और पुरानी गेंद से रिवर्स स्विंग अच्छी तरह होती है।

स्पिन बॉलिंग ( फिरकी गोलंदाजी) 

ऑफ स्पिन, लेग स्पिन, टॉप्स स्पिन, गुगली तथा फिरकी गोलंदाज में ज्यादातर कलाई और उंगलियों के माध्यम से बॉल को उंगलियों के माध्यम से टर्न किया जाता है और इस दौरान बॉल की सिलाई आढी पकड़ी जाती है।


नो बॉल 

गोलंदाज अगर नियम के अनुसार गोलंदाजी नहीं करता है तो उस समय पर उसे नो बॉल करार दिया जाता है। गोलंदाज किसी छोर से बॉलिंग करने वाला है। किस तरह से बॉलिंग करने वाला है, यह अम्पायर को बताना होता है अगर। वह अचानक बॉलिंग साइड में बदल करता है। इस स्थिति में बॉल को नो बॉल घोषित कर दिया जाता है।

वाइड बॉल!

गोलंदाज गेंद बहुत दूर अथवा ऊपर से चली जाए इस स्थिति में यह वाइड बॉल दी जाती है।

लॉस्ट बॉल 

फ़लन्दाज द्वारा मारा गया बॉल अगर ना मिले इस स्थिति में लॉस्ट बॉल घोषित किया जाता है मैदान के बाहर 6 रन और मैदान में जब तक खिलाड़ी लॉस्ट बॉल यह ना कह दे तब तक दौड़ कर पूरे किए रन इस में जोड़े जाते हैं।

डेड बॉल

डेड बॉल पर फलंदाज बाद अथवा रन नहीं बना सकते हैं। अगर फलंदाज खेलने के लिए तैयार नहीं है अथवा बॉल गोलंदाज के हाथसे नहीं छुट्टी स्थिति में डेड बॉल घोषित किया जाता है। 

फलंदाज बाद होने के कारण

 विकेट गिरना

 बॉल से अथवा शरीर का स्पर्श होकर एक स्टंप उखड़ कर गिरना अथवा एक बेल्स जमीन पर गिर जाना इस स्थिति में विकेट दी जाती है।

बोल्ड

बॉल सिधे स्टंप्स पर लगने से स्टंप का गिरना अथवा बेल्स गिर जाना इस स्थिति में बोल्ड घोषित किया जाता है।

कॅच आउट 

फलंदाज के बॅट अथवा ग्लोव्स से बॉल लगकर उछली हुई बॉल जमीन पर गिरने से पहले फील्डर ने उसे अपने हाथ से कैच करता है तो फलंदाज बाद होता है।

लेग बिफोर विकेट। (L B W)

 गोलंदाज ने डाली हुई बॉल अगर फलंदाज के कलाई के निचले हिस्से में न लगती। तो स्टंप गिर जाती जब ऐसा अंपायर को लगता है उस स्थिति में वह L B W आउट करार देता है। 

धावबाद ( रन आउट )

रन बनाने, दौड़ने वाला फलंदाज। क्रीज में पहुंचने से पहले अगर क्षेत्ररक्षक विकेट गिरा दे इस स्थिति में वह फलंदाज रन आउट होता है।

टाइम आउट

फ़लन्दाज आउट होने के तुरंत दूसरा फलंदाज बैटिंग के लिए आना चाहिए। अगर फलंदाज देरी करता है और टीम अपील करती है तो उस स्थिति में टाइम आउट घोषित करता है।

स्टंप आउट

 गोलंदाज ने की हुई गेंद खेलने के लिए फलंदाज प्रॉपर क्रीज छोड़ कर आगे निकलता निकला हो और पीछे इससे कीपर को बॉल से विकेट गिरा दे इस स्थिति में फलंदाज स्टंप आउट होता है।

 हिट विकेट 

बॉल खेलते समय फ़लन्दाज शरीर या उसके कपड़े से स्टम्प्स या बेल्स गिर जाए तो वह फलंदाज हिट विकेट होता है।

बॉल को हाथ से रोकना और बॉल को दोबारा खेलना बॉल अगर विकेट पर जाती है तो उसे फंलदाज हाथ से रोके और एक ही बॉल को अगर वह दो बार खेलता है इस स्थिति में वह फलंदाज आउट होता है।

रुकावट 

 अगर कोई फलंदाज गेंद पकड़ने वाले खिलाड़ियों को जानबूझकर रुकावट करें। इस स्थिति में रेफरी उस फ़लन्दाज को आउट करार दिया जाता है।

 अम्पायर (रेफ्री)

क्रिकेट में 3 रेफ्री होते हैं। मैदान में 2 अम्पायर होते हैं और एक सामना अधिकारी मैदान के बाहर होता है। इसके अलावा थर्ड अंपायर भी होता है जो कैमरा स्टूडियो में बैठा हुआ होता है और जटिल अपील अथवा समस्या की कैमरे के माध्यम से अपना निर्णय देता है।





टिप्पणियाँ

  1. क्रिकेट यह दो टीम के बीच खेले जाने वाला खेल है इसे इसे खेल में 11 खिलाड़ी प्रत्यक्ष मैदान में खेलते हैं और पांच खिलाड़ी अतिरिक्त होते हैं। टीम में एक कप्तान और एक उप कप्तान भी होता है। उप कप्तान कप्तान की अनुपस्थिति में टीम का काम संभालता ह

    1 थाई पैड 2 स्टम्प्स 3 स्ट्रोकिंग हैमर 4 हेलमेट 5चेस्ट गार्ड 6 बैटिंग ग्लोव्स 7 लेग पैड 8 बेल्स 9 बॉल 10बैट 11 एब्डोमिनल गार्ड 12 विकेट, कीपर ग्लोव्स 13 एल्बो गार्ड
    इनस्विंग आउटस्विंग रिवर्स स्विंग यॉर्कर लेगस्पिन ऑफस्पिन बाउंसर इसमें बॉल की सिलाई को खड़ी पकड़कर जमीन जमीन पर बाल गिरने के बाद बॉल टर्न होती है। नए बॉल से इन और आउट स्विंग अच्छी तरीके से होती है। और पुरानी गेंद से रिवर्स स्विंग अच्छी तरह होती है।

    स्पिन बॉलिंग ( फिरकी गोलंदाजी)


    जवाब देंहटाएं
  2. इनस्विंग आउटस्विंग रिवर्स स्विंग यॉर्कर लेगस्पिन ऑफस्पिन बाउंसर इसमें बॉल की सिलाई को खड़ी पकड़कर जमीन जमीन पर बाल गिरने के बाद बॉल टर्न होती है। नए बॉल से इन और आउट स्विंग अच्छी तरीके से होती है। और पुरानी गेंद से रिवर्स स्विंग अच्छी तरह होती है।

    स्पिन बॉलिंग ( फिरकी गोलंदाजी)

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

Govardhanwahul@gmail.com

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

खिलाड़ी की दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?

गर्मी के दिनों में अपनी सेहत का ख्याल रखें। Take care of your health during summer.

खो-खो खेल का मैदान और नियम की जानकारी।