ऊँची छलांग (high jump ) खेल के नियम और तरीको की जानकारी।

 ऊंची छलांग(high jump) 

एथलेटिक्स में ऊंची छलांग यह एक व्यक्तिगत खेल है। इसमें खिलाड़ी अपनी प्रतिभा दिखा सकते हैं। इसके लिए खिलाड़ी काफी फिट और तंदुरुस्त होते हैं। और अपनी फिटनेस के द्वारा सबसे ऊंची छलांग लगाकर अपनी प्रतिभा को प्रमाणित करते हैं।

 ऊंची कूद का क्षेत्र

1 ऊंची कूद करने के लिए करने के लिए गड्ढे की लंबाई 5 मीटर और चौडाई 3 मीटर की होती है। इस गड्ढे के अलावा फोम की गद्दी का भी प्रयोग किया जाता है जो। 5 बाय 3 मीटर की होती है तथा 1 मीटर मोटी होती है। 

धावन मार्ग (रन वे)

इस खेल में रनवे 16 मीटर का होता है।

 क्रॉसबार

 1क्रॉसबार के दोनों  स्टैंड के बीच 4 मीटर का अंतर होना चाहिए। 4.04 मीटर से अधिक दूरी नहीं होनी चाहिए। 

2 स्टैंड और गद्दी के बीच 10 सेंटीमीटर का अंतर होता है।

3 क्रॉसबार की लंबाई 4 मीटर से 4.02 मीटर होनी चाहिए। 

4 क्रॉसबार की लकड़ी की गोलाई। 2.5 से 3 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए।

5 क्रॉसबार की लकड़ी का वजन 2.05किलोग्राम होता है। 

खेल के सामान्य नियम।

1 हर ऊंचाई पर खिलाड़ियों को 3 कूद का मौका मिलता है। 

2 खिलाड़ी को टेकऑफ एक पैर पर लेना होता है।

3 प्रारंभ की ऊंचाई को छूने के बाद खिलाड़ी कोई भी ऊंचाई पर अपनी छलांग लगा सकते हैं।

4 विशिष्ट ऊंचाई पर पहली कूद असफल होने के बाद वह खिलाड़ी बाकी के 2 कूद मारे बिना भी पास लेकर अगली कूद लगा सकता है।

5 गद्दी पर लैंडिंग पीठ पर करनी होती है। 

6 किसी भी ऊंचाई पर अगर तीन चांस में वह छलांग लगाने में असफल होता है तो इस स्थिति में वह आगे नहीं खेल पाएगा।

फ़ाउल

 1 छलांग लगाते समय क्रॉसबार को शरीर का स्पर्श होना या क्रॉसबार का गिर जाना।

2 क्रॉसबार अगर हिलता है तो चलेगा पर वह गिर जाए तो फ़ाउल होता है।

3 क्रॉसबार से बगैर जम्प किये अगर खिलाड़ी स्टैंड के सामने के मैदान को या गद्दी को अगर छूता है तो वह फाउल समझा जाएगा।

4 खिलाड़ी स्टैंड के नीचे से अगर बाजू से आगे जाता है तो वह फाउल होगा।

5 क्रॉसबार को धक्का ना लगाते हुए अगर। लैंडिंग के समय स्टैंड को धक्का लग कर अगर क्रॉसबार की स्टिक गिर जाए तो वह फ़ाउल होगा।

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High jump


 High jump in athletics is an individual sport.  In this, players can show their talent.  For this, the players are very fit and flexible.  And certify his talent by taking the highest jump through his fitness.


 High jump area


 The areas is 5 meters in length and 3 meters wide to make 1 high jump.  In addition to this pit foam padding is also used which.  5 by 3 meters and is 1 meter high.


 Runway


 The runway in this game is of 16 meters.


 Crossbar


 1 There should be a gap of 4 meters between the two stands of the crossbar.  There should be no more than 4.04 meters.


 2 There is a difference of 10 centimeter between the 2 stands and the cushion.


 3 The length of 3 crossbars should be 4 meters to 4.02 meters.


 4 rounding of the crossbar.  2.5 to 3 cm.  Should be


 5 The crossbars weighs 2.05 kg.


 General rules of the game.


 1 Players get 3 jumps at every height.


 2 players have to take takeoff on one leg.


 3 Players can jump to any height after touching the start height.


 4 After the first jump is unsuccessful at specific heights, the player can take the next jump without passing the remaining 2 jumps.


 5 Landing on cushions is done on the back.


 6 If he fails to make the leap in three chances at any height, then in this situation he will not be able to play further.


 Fouls


 1 The body of the crossbar touches or the crossbar falls while making a jump.


 2 The crossbar will move if it moves but if it falls then it fouls.


 3 If the player touches the ground in front of the stand or the padding without jumping from the crossbar, it will be deemed a foul.


 4 If the player goes beyond the arm from the bottom of the stand, it will be a foul.


 5 If not pushing the crossbar.  If the stick of the crossbar falls off when pushing the stand at the time of landing, it will be foul.






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